Ads Area

CTET Online Apply 2024 विस्तारित: ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि

 CTET आवेदन पत्र 2024: CTET ऑनलाइन आवेदन करने और आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 2024 आज, 5 अप्रैल, 2024, 11:59 बजे तक है । जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट- ctet.nic.in पर जाकर सीटीईटी पंजीकरण 2024 करना होगा। सीटीईटी आवेदन पत्र 2024 को आवेदन शुल्क के साथ ऑनलाइन जमा करना होगा। डायरेक्ट सीटीईटी अप्लाई ऑनलाइन 2024 लिंक नीचे साझा किया गया है। सीबीएसई सीटीईटी ऑनलाइन फॉर्म 2024 7 मार्च 2024 को जारी किया गया था । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी आवेदन 2024 की अंतिम तिथि 2 अप्रैल, 2024 से बढ़ाकर 5 अप्रैल, 2024 कर दी है । 



CTET 2024 आवेदन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं- पंजीकरण, आवेदन पत्र, स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड करना और आवेदन शुल्क का भुगतान । सीटीईटी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए आगे पढ़ें । आवेदन पत्र भरने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीटीईटी पात्रता मानदंड 2024 से गुजर लें ।

सीबीएसई उम्मीदवारों को पहले से जमा किए गए आवेदन पत्र में बदलाव या सुधार करने के लिए एक बार की सुविधा भी प्रदान करेगा। CTET फॉर्म सुधार 2024 विंडो 8 से 12 अप्रैल, 2024 तक उपलब्ध होगी । केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का 19वां संस्करण  7 जुलाई 2024 को आयोजित किया जाएगा। 


सीटीईटी आवेदन पत्र 2024 कैसे भरें?

सीटीईटी परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

चरण 1: CTET 2024 परीक्षा के लिए पंजीकरण करें



पंजीकरण करने के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ( ctet.nic.in ) पर जाना होगा और आवेदन पत्र के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, उम्मीदवारों को न्यू कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन हेडर के तहत अप्लाई बटन पर क्लिक करना होगा। उम्मीदवारों को सूचना विवरणिका को ध्यान से पढ़ना और डाउनलोड करना होगा और पृष्ठ के नीचे चेकबॉक्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, उम्मीदवारों को 'आगे बढ़ने के लिए यहां क्लिक करें' पर क्लिक करना होगा। बटन पर क्लिक करते ही सीटीईटी रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2024 स्क्रीन पर खुल जाएगा। ऑनलाइन फॉर्म में, उम्मीदवारों को नीचे दिए गए विवरण भरने होंगे।

व्यक्तिगत विवरण
नाममां का नामपिता का नाम
पहचान का प्रकारजन्म की तारीखलिंग
पहचान संख्या--
सम्पर्क करने का विवरण
पूरा पता पिनकोड सहितईमेल आईडीमोबाइल नंबर
पासवर्ड चुनें
पासवर्ड सुरक्षा प्रश्नसुरक्षा जवाब
सुरक्षा पिन जैसा कि स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है)--

एक बार पंजीकरण फॉर्म में सभी जानकारी भर जाने के बाद, उम्मीदवारों को दर्ज किए गए सभी विवरणों को सत्यापित करना होगा और पृष्ठ के अंत में चेकबॉक्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें। सिस्टम-जनरेटेड एप्लिकेशन नंबर को नोट कर लें और इसे भविष्य में उपयोग के लिए अपने पास रखें। 

चरण 2: सीटीईटी ऑनलाइन फॉर्म 2024 भरें

आवेदन पत्र भरने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए, पूर्ण आवेदन पत्र बटन पर क्लिक करें और ऑनलाइन फॉर्म में शेष सभी विवरण भरें। उम्मीदवारों को सीटीईटी परीक्षा के लिए अपने आवेदन पत्र में जो जानकारी देनी होगी वह वही होनी चाहिए जो उन्होंने अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में उल्लिखित की थी।

उम्मीदवार का नाम

मां का नाम

पिता का नाम

जन्म की तारीख

लिंग

राष्ट्रीयता

वर्ग

विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) की स्थिति

भाषा को प्राथमिकता-1

भाषा को प्राथमिकता-2

रोज़गार की स्थिति

वह कागज जिसके लिए आवेदन भरा जा रहा है

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता

योग्यता परीक्षा

परीक्षा केंद्र प्राथमिकता (प्राथमिकता के क्रम में चार विकल्प)

प्रश्न पत्र माध्यम

शैक्षिक विवरण (उत्तीर्ण स्थिति, पाठ्यक्रम/स्ट्रीम, बोर्ड/विश्वविद्यालय, उत्तीर्ण/प्रवेशित होने का वर्ष, परिणाम मोड, अंक विवरण, संस्थान पिनकोड)


एक बार सभी विवरण भरने के बाद, स्क्रीन पर प्रदर्शित सुरक्षा पिन दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। दर्ज किए गए सभी विवरणों को ध्यान से सत्यापित करें और पृष्ठ के अंत में चेकबॉक्स पर क्लिक करें। इसके बाद फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें।

चरण 3: सीटीईटी दस्तावेज़ अपलोड करें

इसके बाद, उम्मीदवारों को नीचे दिए गए विनिर्देशों के अनुसार जेपीजी प्रारूप में अपनी नवीनतम तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां अपलोड करनी होंगी।

सीटीईटी दस्तावेज़

छवि का आकार (KB में)

छवि आयाम (सेमी में)

तस्वीर

10-200

3.5 x 4.5

हस्ताक्षर

4-30

3.5 x 1.5


एक बार अपलोड होने के बाद, सुरक्षा पिन दर्ज करें और पृष्ठ के अंत में चेकबॉक्स पर क्लिक करें। इसके बाद अपलोड बटन पर क्लिक करें। 

चरण 4: सीटीईटी आवेदन शुल्क 2024 का भुगतान करें


इसके बाद, उम्मीदवारों को CTET 2024 आवेदन शुल्क भुगतान के लिए आगे बढ़ना होगा। इसके लिए, परीक्षा शुल्क भुगतान बटन पर क्लिक करें। भुगतान विकल्प (ऑनलाइन/रियल-टाइम ई-चालान) चुनें और आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें। भुगतान के चयनित मोड के माध्यम से निर्धारित शुल्क का भुगतान करें। गौरतलब है कि उम्मीदवार सीटीईटी आवेदन शुल्क का भुगतान सिंडिकेट बैंक/केनरा बैंक में ई-चालान के माध्यम से या क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। नीचे CTET आवेदन शुल्क 2024 पर एक नज़र डालें।

वर्ग

एक पेपर के लिए CTET आवेदन शुल्क (INR में)

दो पेपरों के लिए CTET आवेदन शुल्क (INR में)

सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)

1,000

1,200

अनुसूचित जाति (एससी)/अनुसूचित जनजाति (एसटी)/दिव्यांग व्यक्ति

500

600


एक बार शुल्क सफलतापूर्वक जमा हो जाने पर, सीटीईटी पुष्टिकरण पृष्ठ उत्पन्न हो जाएगा और आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके अलावा, उम्मीदवारों को सीटीईटी 2024 पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंट लेना चाहिए और भविष्य में संदर्भ, यदि कोई हो, के लिए इसे अपने पास रखना चाहिए।  

यह भी पढ़ें: CTET के पिछले 5 वर्षों के प्रश्न पत्र: निःशुल्क पीडीएफ डाउनलोड करें


सीटीईटी 2024 परीक्षा तिथियां और कार्यक्रम

CTET 2024 परीक्षा के पूरे शेड्यूल के लिए नीचे दी गई तालिका पर एक नज़र डालें

खजूरआगामी परीक्षा तिथियाँ

07 मार्च 24 -

 05 अप्रैल 24

सीटीईटी आवेदन तिथियां

07 जुलाई 24

सीटीईटी 2024 परीक्षा तिथि

खजूरपिछली परीक्षा तिथियाँ

07 मार्च 24

सीटीईटी अधिसूचना जारी

18 जनवरी 24

सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024

12 जनवरी 24

CTET 2024 प्री-एडमिट कार्ड


CTET ऑनलाइन आवेदन 2024 लिंक आउट

जुलाई सत्र के लिए CTET ऑनलाइन आवेदन 2024 लिंक जारी कर दिया गया है। जो उम्मीदवार निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे अब सीटीईटी आवेदन पत्र 2024 भर सकते हैं। 

डायरेक्ट CTET ऑनलाइन आवेदन 2024 लिंक - https://exanationservices.nic.in/examsysctet/Root/Home.aspx?enc=Ei4cajBkK1gZSfgr53ImFfEytN2I3LFrLvNrMJcZJNlCCcscwykbysLsSXnWv0wO

यदि CTET पुष्टिकरण पृष्ठ उत्पन्न नहीं होता है तो क्या करें?

सीटीईटी आवेदन शुल्क के सफल भुगतान के बाद, एक पुष्टिकरण पृष्ठ उत्पन्न होता है। सीटीईटी पुष्टिकरण पृष्ठ आवेदन शुल्क के भुगतान के प्रमाण के रूप में काम करता है। इसलिए, उम्मीदवारों के लिए अपने रिकॉर्ड और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ को बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है। हालाँकि, यदि आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद सीटीईटी पुष्टिकरण पृष्ठ उत्पन्न नहीं होता है, तो उम्मीदवार को परीक्षा के उप सचिव से संपर्क करना होगा।

उम्मीदवार शुल्क के भुगतान के प्रमाण के साथ सीटीईटी उप सचिव, सीबीएसई से सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं। ई-चालान के माध्यम से शुल्क का भुगतान करने वाले उम्मीदवार इसकी एक प्रति दिखा सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए पते पर सीटीईटी उप सचिव से संपर्क कर सकते हैं।

उप सचिव (सीटीईटी),
सीटीईटी यूनिट पीएस-I और -II,
इंस्टीट्यूशनल एरिया, आईपी एक्सटेंशन, पटपड़गंज, दिल्ली-110092


सीटीईटी पंजीकरण 2024

सीटीईटी पंजीकरण 2024: ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु

नीचे CTET पंजीकरण 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एक नज़र डालें:

  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरते समय अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उल्लेख करना चाहिए क्योंकि सीटीईटी परीक्षा के संबंध में सभी संचार केवल मोबाइल और ईमेल के माध्यम से किया जाता है।
  • उम्मीदवारों को भविष्य में संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ की एक प्रति और ई-चालान की उम्मीदवार प्रति (यदि शुल्क चालान के माध्यम से भुगतान किया गया है) अपने पास रखना होगा।  
  • आवेदन पत्र में कोई सुधार ऑफ़लाइन (फैक्स/आवेदन) या ऑनलाइन (ईमेल) मोड के माध्यम से स्वीकार नहीं किया जाता है। फॉर्म में कोई भी बदलाव करने के लिए उम्मीदवारों को सीटीईटी आवेदन सुधार विंडो खुलने का इंतजार करना होगा
  • एक बार भुगतान किया गया आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाएगा

सीटीईटी पंजीकरण 2024: आवश्यक दस्तावेज

उम्मीदवारों को सीटीईटी 2024 आवेदन पत्र भरने से पहले कुछ दस्तावेज तैयार रखना चाहिए। CTET 2024 के पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों द्वारा आवश्यक दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है:

  • वैध ईमेल आईडी

  • मोबाइल नंबर

  • पहचान प्रमाण के बारे में विवरण - पासपोर्ट/आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र/राशन कार्ड आदि

  • निर्दिष्ट प्रारूप के अनुसार उम्मीदवार की तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां।

  • कक्षा 10 और 12 शैक्षिक विवरण

  • डेबिट या क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग विवरण

सीटीईटी परीक्षा केंद्र 2024

सीटीईटी ऑनलाइन फॉर्म जमा करते समय, उम्मीदवारों को सीटीईटी परीक्षा केंद्र 2024 का विकल्प चुनना होगा । उम्मीदवारों को अपने आवेदन जमा करते समय वरीयता क्रम में चार सीटीईटी परीक्षा केंद्रों का चयन करना होगा।

सीटीईटी आवेदन पत्र सुधार 2024

CTET आवेदन पत्र सुधार सुविधा का लाभ उठाने के चरण 

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपने पहले से जमा किए गए आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

  • परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • CTET आवेदन पत्र सुधार के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें
  • एप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड और सुरक्षा पिन दर्ज करें (जैसा कि छवि में दिखाया गया है)
  • साइन इन बटन पर क्लिक करें
  • एप्लिकेशन फॉर्म सुधार बटन पर क्लिक करें
  • पृष्ठ पर दिए गए निर्देश पढ़ें और पृष्ठ के नीचे चेकबॉक्स पर क्लिक करें
  • सुधार के लिए आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें
  • आवेदन पत्र में आवश्यक परिवर्तन करें
  • सिक्योरिटी पिन डालें और सबमिट पर क्लिक करें
  • आवेदन पत्र की समीक्षा करें
  • पृष्ठ के नीचे चेकबॉक्स पर क्लिक करें
  • फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें

यह भी पढ़ें: सीटीईटी आवेदन पत्र सुधार 2024 विंडो: तिथि, शुल्क और परिवर्तन कैसे करें

सीबीएसई उम्मीदवारों को सीटीईटी आवेदन पत्र (यदि कोई हो) में किसी भी गलत जानकारी को सही करने का एक मौका देगा। CTET आवेदन पत्र सुधार विंडो केवल एक बार प्रदान की जाती है। सीबीएसई के अनुसार, ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से, यानी फैक्स/आवेदन, ईमेल आदि के माध्यम से कोई भी बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार आवेदन पत्र के निम्नलिखित विवरणों में सुधार (यदि कोई हो) कर सकते हैं।

विवरण जिन्हें CTET आवेदन पत्र 2024 में ठीक किया जा सकता है
उम्मीदवार का नामपिता का नाममां का नाम
लिंगराष्ट्रीयतारोज़गार की स्थिति
जन्म की तारीखवर्गदिव्यांग श्रेणी
पतामोबाइल नंबरपेपर चुना गया
पेपर II के लिए विषयशैक्षिक विवरणपरीक्षा केंद्र के लिए विकल्प
भाषा-I और/या II का चयन किया गयाउस संस्थान का नाम जहां से उम्मीदवार ने प्रारंभिक शिक्षा में बीएड डिग्री/डिप्लोमा आदि प्राप्त किया है-

CTET आवेदन पत्र सुधार: ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु

CTET 2024 आवेदन सुधार के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जो उम्मीदवारों को ध्यान में रखने चाहिए, वे नीचे दिए गए हैं।
  • CTET आवेदन सुधार एक बार की सुविधा है। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीटीईटी ऑनलाइन फॉर्म में सभी विवरण सावधानीपूर्वक जांच लें।
  • आवेदन सुधार की अनुमति केवल उन्हीं उम्मीदवारों को दी जाती है जिन्होंने सीटीईटी पंजीकरण प्रक्रिया के सभी चरणों को पूरा कर लिया है और आवेदन शुल्क का भुगतान कर दिया है।
  • उम्मीदवार छवियों को छोड़कर आवेदन पत्र के सभी विवरणों में सुधार कर सकते हैं
  • आवश्यक सुधार करने के बाद, उम्मीदवारों को संशोधित सीटीईटी पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लेना चाहिए

सीटीईटी आवेदन पत्र 2024 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

नीचे CTET आवेदन पत्र 2024 से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों पर एक नजर डालें:

CTET आवेदन पत्र भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन पत्र केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, यानी सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं। निक. CTET परीक्षा के लिए कोई अन्य आधिकारिक वेबसाइट नहीं है। CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है।

CTET 2024 पंजीकरण कब शुरू होगा?

CTET 2024 पंजीकरण आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के साथ 7 मार्च, 2024 को शुरू हुआ। सीटीईटी आवेदन पत्र 2024 ऑनलाइन भरना होगा। आवेदकों को पहले CTET 2024 परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा और फिर CTET ऑनलाइन फॉर्म 2024 भरना होगा। परीक्षा शुल्क के बिना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अधूरी है। फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए उम्मीदवारों को सीटीईटी आवेदन शुल्क 2024 का भुगतान करना होगा। CTET पंजीकरण 2024 की अंतिम तिथि 2 अप्रैल, 2024 है।

CTET परीक्षा शुल्क 2024 क्या है?

CTET परीक्षा शुल्क 2024 सामान्य श्रेणी और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए CTET 2024 परीक्षा शुल्क के रूप में 1,000 रुपये और दो पेपर के लिए 1,200 रुपये का भुगतान करना होगा। दूसरी ओर, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों जैसे एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य को एक पेपर के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area